HIMACHAL PARDESH

सेब और पलम के पौधे हुए महंगे, प्रति पौधा 20 से 50 कीमत में हुई बढ़ोतरी

सेब प्रति पौधा दाम में दोगुना इजाफा, पलम का 20 रुपये महंगा-हमीरपुर में उद्यान विभाग ने सेब और पलम के पौधे बांटना शुरू किए, 15 जनवरी से पहले डिमांड होगी पूरी

हमीरपुर।
निचले हिमाचल में सेब और पलम की बागवानी करना अब महंगा हो गया है। सेब और पलम के पौधे की कीमत में पिछले साल की अपेक्षा इस बार ₹20 से ₹50 प्रति पौधा बढ़ोतरी हुई है।
उद्यान विभाग हमीरपुर ने सर्द मौसम में उगाए जाने वाले पौधे बांटना शुरू कर दिए हैं, ताकि लोगों को 15 जनवरी से पहले-पहले उनकी डिमांड के मुताबिक पौधे मुहैया करवाए जा सकें। अच्छी बारिश के उपरांत उद्यान विभाग की नर्सियों से पौधे उखडऩा शुरू हो गए हैं, जिन्हें ब्लॉकों को डिमांड के मुताबिक भेजा जा रहा है। लोगों ने भी पौधे मिलने से राहत की सांस ली है। पौधों के रेट में इस बार और बढ़ौत्तरी की गई है।
बता दें कि हमीरपुर ब्लॉक में अभी तक सेब और पलम के 335 पौधे ही पहुंच पाए हैं। जिन्हें लोगों को डिमांड के मुताबिक बांटा जा रहा है। हमीरपुर ब्लॉक में सेब के 235 और पलम के 100 पौधे पहली खेप में अलॉट हुए हैं। लोगों को सेब का पौधा 100 रुपए और पलम का 70 रुपए के हिसाब से बांटा जा रहा है। हालांकि पौधों के रेट में इस बार काफी बढ़ौतरी हुई है। सेब का पौधा जहां 50 रुपए महंगा हुआ है, वहीं पलम के पौधे में भी 20 रुपए का इजाफा हुआ है। ऐसे में ब्लॉकों से पौधे खरीदना लोगों के लिए दिन-प्रतिदिन मुश्किल होता जा रहा है। बताया जा रहा है कि ब्लॉकों में अनार, आडू, खुमानी, पिकानेट, अखरोट, कीवी इत्यादि के पौधे भी जल्द ही मुहैया करवाए जाएंगें। ब्लॉकों के कर्मचारी नर्सरियों से पौधे लाने में लगे हुए हैं, ताकि समय पर लोगों को पौधे बांटे जा सकें। पिछले दो दिनों से हो रही रिमझिम बारिश से उद्यान विभाग की नर्सरियों से पौधे उखडऩा शुरू हो गए हैं, जिन्हें ब्लॉकों को भेजा जा रहा है, ताकि लोगों को समय पर पौधे बांटे जा सकें। क्योंकि बारिश ना होने से सीजन पहले ही काफी लेट हो गया है।

उद्यान विभाग ब्लॉक हमीरपुर के असिस्टेंट डिव्लपमेंट ऑफिसर डॉ अशोक शर्मा ने बताया कि हमीरपुर ब्लॉक में अभी तक सेब और पलम के 335 पौधे ही पहुंच पाए हैं। जिन्हें लोगों को डिमांड के मुताबिक बांटा जा रहा है। हमीरपुर ब्लॉक में सेब के 235 और पलम के 100 पौधे पहली खेप में अलॉट हुए हैं। लोगों को सेब का पौधा 100 रुपए और पलम का 70 रुपए के हिसाब से बांटा जा रहा है। बताया जा रहा है कि ब्लॉक में आडू व अखरोट इत्यादि के पौधे भी जल्द ही मुहैया करवाए जाएंगें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

COVID-19

India
Confirmed: 37,122,164Deaths: 486,066