21/10/2021
HAMIRPUR HIMACHAL PARDESH

पिता को पुलिस अधिकारी की वर्दी में देखा ,तो बेटी आकृति शर्मा का खबाव भी IPS बनने का,जो 2016 में पूरा कर लिया और आज हमीरपुर में पुलिसः अधीक्षक।

हमीरपुर/

बचपन से ही पिता को पुलिस अधिकारी देखा। लिहाजा, आकृति शर्मा की आंखों में होश संभालने के बाद से ही आईपीएस बनने का खबाव तैरने लगा था। ये सपना, उस समय पूरा हो गया था, जब UPSC की परीक्षा में देश भर में 137वां रैंक हासिल किया।

हिमाचल पुलिस में डीआईजी के पद से सेवानिवृत आरएम शर्मा की बेटी आकृति ने वैसे तो 2014 में भी इस परीक्षा को उत्तीर्ण किया था, लेकिन रैंक नीचे होने की वजह से रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स में तैनाती मिली। बल्कि अल्टीमेट गोल आईपीएस बनने का था, लिहाजा वो शिद्दत से कोशिश में जुट गई। 2016 में आईपीएस बनने का खबाव पूरा हो गया। होनहार बच्चों के अगर बचपन में झांका जाए तो वो अक्सर कहते हैं कि बडे़ होकर एसपी या डीसी बनना है।

आखिर, वो वक्त आ ही गया है, जब आईपीएस आकृति शर्मा हमीरपुर में बतौर पुलिस अधीक्षक अपनी पहली पारी शुरू करने जा रही हैं। 19 जुलाई 1986 को जन्मी आकृति ने 2011 में पूरी शिद्दत से UPSC की तैयारी शुरू कर दी थी। पांच साल तक संकल्प को दृढ़ रखा। फिर वही कहावत चरितार्थ हो गई, जिसमें कहा जाता है कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती। 2016 में वो पल आ चुके थे, जब आईपीएस बन गई थी। आईपीएस आकृति शर्मा के जीवन से जुड़ी एक रोचक बात यह भी है कि वो बचपन में फैंसी ड्रेस शो में पुलिस अधिकारी ही बनती थी। बचपन के अपने जुनून को 29 साल की उम्र में रियल लाइफ में बदल दिया।

MBBS की पढ़ाई के दौरान 2009 में यूनिवर्सिटी टाॅपर बनने का भी आकृति ने गौरव हासिल किया था। बार-बार यही दोहराती हैं कि UPSC की परीक्षा में विषयों का चयन महत्वपूर्ण होता है। ऑनलाइन कोचिंग सामग्री का इस्तेमाल करना चाहिए। एक-दो बार असफलता मिले तो निराश नहीं होना चाहिए। गौरतलब है कि IPS आकृति की मां डाॅ. मीना प्रोफैसर के पद से सेवानिवृत हुई हैं। पति की ट्रांसफर के दौरान वो इस बात पर काफी फोकस करती थी कि आकृति की पढ़ाई में कोई बाधा पैदा न हो।

Related posts

रैपिड एंटीजन टैस्ट में 15 लोग और निकले कोरोना पाॅजीटिव

Web1Tech Team

जिला परिषद में किसको कहां से मिली कमान, देखिए जिला हमीरपुर के 18 वार्ड की सूची

ADM News India

खेलते खेलते हुआ हादसा-बच्चे के शरीर में लोहे की छड़ आर पार

ADM News India