19/10/2021
HAMIRPUR

अंतोदय के विचार अनुरूप बजट समाज के सभी वर्गों के लिए राहत जैसा:सुमीत शर्मा

 

हमीरपुर

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पेश चौथा वित्तीय बजट गांव, किसान- बागवान और कर्मचारियों के लिए आर्थिक सशक्तिकरण की मूल सरंचना का आधार होगा।यह बजट अंतोदय के विचार अनुरूप सर्वस्पर्शी व सर्वजन हिताय है।यह बात आज यह जारी बयान में प्रदेश भाजपा मीडिया सह प्रभारी सुमीत शर्मा ने कही।उन्होंने बताया कि जयराम सरकार का 50,192 करोड़ का पेश बजट प्रदेश के सर्व समाज के कल्याण को समर्पित है और विशेषरूप से महिलाओं के सशक्तिकरण, सामाजिक उत्थान और वैशिक महामारी के दौरान व पश्चात कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने में जिस प्रकार जयराम ने सफलता पूर्वक कार्य किया वो प्रशंसनीय है।

सुमीत ने बताया कि एसएमसी, आईटी शिक्षकों, मिड डे मील कर्मियों का मानदेय बढ़ाने से इन कर्मचारियों को आर्थिक राहत देने का कार्य भी इस बजट में किया गया है।उन्होंने बताया कि 543 करोड़ की नई स्वर्ण जयंती समृद्ध बागवान योजना से बागवानों को आर्थिक सम्बलता देने का प्रावधान इस बजट में किया गया है साथ ही बागवानों के लिए 5 लाख पौधों का आयात किया जाएगा। बागवानों को उपदान देने के लिए नई स्वर्ण जयंती समृद्ध बागवान योजना वर्ष 2021-22 में शुरू की जाएगी। हेलनेट के लिए बागवानों को उपदान देकर ओलावृष्टि से बचाने में सरकार अपना 60 करोड़ का व्यय कर रही है।वहीं प्रदेश में पहली बार राज्य मधुमक्खी बोर्ड का गठन कर मधुमक्खी पालकों के हितों की रक्षा करने की पहल भी जयराम सरकार ने की है।2021-22 में फूलों की खेती के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा। दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मिल्कफेड को 28 करोड़ का अनुदान दिया जाएगा।
सुमीत ने बताया कि समाजिक सुरक्षा पेंशन में 40,000 नए लाभार्थियों को जोड़ा जाने की योजना इस बजट में की है।65वर्ष से अधिक आयु की प्रदेश की 60,000 महिलाओं को स्वर्णिमजयंती नारी सम्बल योजना के माध्यम से 1000 रुपये का अनुदान राशि की व्यवस्था सम्बलता की ओर एक कदम है।

सुमीत ने बताया कि एसएमसी शिक्षकों के मानदेय को 500 रुपये बढ़ाने की घोषणा।वहीं आउटसोर्स आईटी शिक्षकों का मानदेय भी 500 रुपये बढ़ाने की घोषणा। मिड-डे मील कर्मियों और वाटर कैरियर का मानदेय 300 बढ़ाने की घोषणा। शिक्षा क्षेत्र के लिए 2021-22 में 8024 करोड़ रुपये का प्रावधान।यही नहीं खिलाड़ियों की डायट मनी दोगुनी करने की घोषणा भी उत्साहवर्धक है। इंग्लिश कोर्स शुरू किए जाएंगे। शतरंज के खेल को बच्चों में प्रोत्साहित किया जाएगा। खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की डायट मनी दोगुनी करने की घोषणा की गई है।उन्होंने बताया कि पंचायत चौकीदारों का मानदेय 300 रुपये बढ़ाने की घोषणा। सिलाई अध्यापिकाओं का मानदेय भी 300 रुपये बढ़ाने की घोषणा की। 102 पंचायतें निर्विरोध चुनी गईं। इन्हें 10-10 लाख दिए जाएंगे। 412 नई ग्राम पंचायतें बनाईं। अब कुल 3615 पंचायतें हो गई हैं। सभी नवगठित पंचायतों में पंचायत घर बनेंगे। यह चरणबद्ध तरीके से बनाए जाएंगे। पंचायतों में 2982 कॉमन सर्विस सेंटर बनेंगे।इस बार से विधायक प्राथमिकता राशि को 120 करोड़ से बढ़कर 135 करोड़ किया गया है जिससे चुने हुए जनप्रतिनिधियों को विकास कार्य को आसानी से करने में लाभ होगा।
सुमीत ने बताया यह बजट हिमाचल के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।

Related posts

एक समय में जली पति-पत्नी की चिताएं, हर आंख हुई नम

ADM News India

जिला हमीरपुर में 41 कोरोना पॉजटिव

Web1Tech Team

किसकी बनेगी नगर परिषद और नगर पंचायत, कांग्रेस या बीजेपी.सर्वे रिपोर्ट

Web1Tech Team