HIMACHAL PARDESH

स्कूलों में तीन जनवरी से सर्दी की छुट्टियां

स्कूलों में छह दिन, विंटर स्कूलों में 46 दिन के लिए रहेगी ब्रेक

राज्य के ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन स्कूलों मंे सर्दियों की छुट्टियों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें ग्रीष्मकालीन स्कूलों में तीन जनवरी से आठ जनवरी तक अवकाश रहेगा। यानी छह दिन छात्र स्कूल नहीं आएंगे, जबकि विंटर क्लोजिंग स्कूलों में पहली जनवरी से 15 फरवरी तक 46 दिनों का अवकाश रहेगा। प्रदेश सरकार की ओर से इस बारे में शिक्षा विभाग को अधिसूचना जारी कर दी गई है। खास बात यह है कि छात्रों की पढ़ाई इन छुट्टियों में भी जारी रहेगी, यानी शिक्षक छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि कोविड के दौरान पहले ही सत्र देरी से शुरू हुआ है। हालांकि पहली से आठवीं कक्षा की फाइनल परीक्षाएं इन दिनों चली हैं और 27 दिसंबर तक ये परीक्षाएं चलेंगी।

उसके बाद 31 दिसंबर को इनका रिजल्ट भी जारी हो जाएगा, लेकिन 9वीं से 12वीं की परीक्षाएं अभी होनी हैं। ऐसे में छात्र अवकाश में भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकंे, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। इसमें खासकर 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड ने इस बार नया टर्म सिस्टम लागू किया है। ऐसे में यह नई व्यवस्था लागू की गई है। अभिभावक भी यह मांग कर रहे थे कि बोर्ड कक्षाओं की तैयारी छात्र सही ढंग से कर सकें, इसके लिए ऑनलाइन पढ़ाई को भी जारी रखा जाए। प्रदेश सरकार की अधिसूचना के बाद अब सभी स्कूलों में यह व्यवस्था लागू होगी।
नए शेड्यूल पर शिक्षक संघों ने उठाए सवाल
शिक्षकों ने पहले से तय शेड्यूल के अनुसार 26 से 31 दिसंबर की छुट्टियों के अनुसार अपना कार्यक्रम तय कर दिया था और बहुत से शिक्षकों ने इधर-उधर जाने के लिए अपनी व्यवस्था बना ली थी। छुट्टियों के नए शेड्यूल से शिक्षक खुश नहीं हैं

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

COVID-19

India
Confirmed: 37,122,164Deaths: 486,066