HAMIRPURHIMACHAL PARDESH

पति की नौकरी गई, पर हिमकेयर ने नहीं रुकने दिया पवना का इलाज

जिला हमीरपुर में अभी तक 66,133 लोगों के हिमकेयर कार्ड बनाए गए हैं।

हमीरपुर

हिमाचल प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना हजारों गरीब, निम्न मध्यम और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। अब ऐसे परिवारों को गंभीर से गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए भी पैसे की चिंता नहीं रही है। प्रदेश सरकार ने हिमकेयर कार्ड के माध्यम से ऐसे लोगों के मुफ्त इलाज का प्रावधान किया है। डॉ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज हमीरपुर के गाईनी वार्ड में दाखिल पवना देवी अब हिमकेयर योजना के तहत अपना इलाज बिलकुल मुफ्त करवा रही हैं।
नादौन उपमंडल के जलाड़ी क्षेत्र के गांव हौड़ की पवना देवी के पूरे परिवार के लिए कोरोनाकाल एक बहुत बड़ा संकट लेकर आया। दिल्ली में प्राईवेट नौकरी कर रहे उसके पति की कोरोना संकट के दौरान नौकरी चली गई और इधर, पवना देवी को बच्चेदानी से संबंधित गंभीर बीमारी हो गई। बीमारी के कारण पवना देवी के लिए खेती-बाड़ी और पशुपालन का कार्य भी कठिन हो गया। आमदनी कम होने के कारण पवना देवी के लिए अपना इलाज करवाना तो दूर, परिवार का गुजारा करना ही मुश्किल हो गया। उसकी बीमारी भी लगातार बढ़ती ही जा रही थी।
इस दौरान ही पवना देवी को हिमाचल प्रदेश सरकार की हिमकेयर योजना की जानकारी मिली तो मानों उसे नई जिंदगी मिल गई। उसने तुरंत अपना हिमकेयर कार्ड बनवा लिया। इसी कार्ड के माध्यम से उसका मुफ्त इलाज शुरू हो गया। हिमाचल प्रदेश सरकार का हार्दिक धन्यवाद करते हुए पवना देवी ने कहा कि अगर उन्होंने हिमकेयर कार्ड न बनवाया होता तो उनका समय पर इलाज संभव नहीं हो पाता तथा उनकी यह बीमारी न जाने कितनी गंभीर हो जाती?
उधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्रिहोत्री ने बताया कि पवना देवी की तरह जिला हमीरपुर में हजारों लोग हिमकेयर योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना से छूटे लोगों को भी मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने हिमकेयर योजना आरंभ की है। इस योजना का लाभ एक परिवार के 5 सदस्य उठा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिला हमीरपुर में अभी तक 66,133 लोगों के हिमकेयर कार्ड बनाए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x

COVID-19

India
Confirmed: 37,122,164Deaths: 486,066