21/10/2021
HIMACHAL PARDESH

हिमाचल प्रदेश में कंपनी एक्ट/ हिमाचल प्रदेश तय नियमो को फॉलो नहीं कर रही है,बाहरी प्रदेशों से 70 से 80 प्रतिसत लोग दे रहे सेवाएं।

हिमाचल प्रदेश/

एल्केम लैबोरेट्रीज लिमिटेड, बद्दी जोकि फार्मा कंपनी है के विरुद्ध एडवोकेट सुनील चौहान द्वारा लेबर कमिश्नर, शिमला को लिखित शिकायत दी थी कि कंपनी लेबर लॉ/ फैक्ट्री एक्ट/ हिमाचल प्रदेश तय नियमो को फॉलो नहीं कर रही है जिसके जवाब में लेबर कमिश्नर शिमला ने लेबर ऑफिसर बद्दी को कंपनी पर उचित आवश्यक कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

बताते चले कि जो नियम हिमाचल प्रदेश की निजी कंपनियों के बनाये गए उसमे 70 प्रतिसत कर्मचारी हिमाचल के होंगे पर हिमाचल में स्तिथ कंपनियां कोई भी इसका पालन नही करती है और बाहरी प्रदेशों से 70 प्रतिसत कर्मचारी काम कर रहे होते है ओर 30 प्रतिसत लोग प्रदेश के होंगे, जो हिमाचल प्रदेश में कंपनियों के लिए बनाएं गए है पर यहाँ नियमों का सरेआम उलंघन कर रही है।

वही शिकायतकर्ता एडवोकेट सुनील चौहान ने लेबर ऑफिसर, बद्दी को भी लिखित शिकायत दी थी लेकिन उस पर कोई उचित कार्यवाही नहीं की गई जिसके चलते शिकायतकर्ता ने लेबर ऑफिसर, बद्दी (मुनीश करोल) को कंप्लेंट पर आरटीआई डाली थी जिसका शिकायतकर्ता को उचित जवाब लेवर ऑफिसर बद्दी द्वारा नहीं दिया गया। लेबर ऑफिसर बद्दी ने आरटीआई में पूछे गए प्रश्नों के जवाब में यह कहा कि यह ऑफिस सही जगह नहीं है कंप्लेंट करने के लिए तथा कंपनी पर एक्शन तभी किया जाएगा जब उच्च अधिकारी हमें निरीक्षण का आदेश देंगे, आप के कहने पर इस ऑफिस द्वारा आपकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी

शिकायतकर्ता ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश और प्रदेश सरकार मुख्य सचिव, हिमाचल प्रदेश को की और वहां से आदेश हुए इंडस्ट्रीज सेक्रेटरी/लेबर कमिश्नर और डायरेक्टर इंडस्ट्रीज को की कंपनी पर उचित आवश्यक कार्रवाई की जाए, जिसके उपरांत लेबर कमिश्नर, हिमाचल प्रदेश के पास से कंपनी पर उचित आवश्यक कार्रवाई के आदेश लिखित रूप में लेबर ऑफिसर, बद्दी और एंप्लॉयमेंट ऑफिसर, सोलन को भेजे गए हैं।

इस बारे में जब लेबर ऑफिसर, बद्दी (मुनीश करोल) से बात की गई तो उन्होंने कहाँ की हमे कोई भी आदेश उच्च अधिकारियों के आतें है उनका पालन किया जाता है ।

Related posts

कमरे में घुसकर चोरों ने गहनों पर किया हाथ साफ

ADM News India

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के दृष्टिगत पाबंदियां 7 जून प्रातः 6.00 बजे तक रहेंगी लागू, सभी दुकानें एवं बाजार सप्ताह में पांच दिन पांच घंटों तक खुले रहेंगे, जिला दण्डाधिकारी ने जारी किए आदेश

ADM News India

खठवीं और धलोट के 03 परिवार भाजपा में शामिल,  विधायक नरेन्द्र ठाकुर की कार्यशैली से प्रभावित होकर लिया फैसला

Web1Tech Team