19/10/2021
HAMIRPUR HIMACHAL

अब खुद डाउनलोड कर सकते हैं ई वोटर कार्ड

अब खुद डाउनलोड कर सकते हैं ई-वोटर कार्ड
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर 25 जनवरी को होगा शुभारंभ

हमीरपुर

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर इस वर्ष सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग आम मतदाताओं की सुविधा के लिए एक नई पहल करने जा रहा है। इसके तहत अब मतदाता अपना ई-वोटर कार्ड यानि ई-एपिक स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग सोमवार से यह सुविधा आरंभ करने जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी देवाश्वेता बनिक ने बताया कि इस सुविधा के आरंभ होने के बाद कोई भी मतदाता अपने एंड्रॉयड फोन में वोटर हैल्पलाइन ऐप डाउनलोड करके अपना ई-वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकता है। निर्वाचन आयोग के वेब पोर्टल एनवीएसपी डॉटइन या वोटरपोर्टल डॉट ईसीआई डॉट जीओवी डॉटइन से भी इसे डाउनलोड किया जा सकता है।
देवाश्वेता बनिक ने बताया कि इस बार मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के दौरान पहली बार दर्ज हुए मतदाता 25 जनवरी से 31 जनवरी तक अपना ई-वोटर कार्ड उपरोक्त माध्यमों से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अन्य सभी मतदाताओं के लिए  भी यह सुविधा आरंभ हो जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी मतदाता अपने फोटो पहचान पत्र को डिजी लॉकर में डाउनलोड करके सुरक्षित रख सकता है। इसे खोने पर दोबारा स्वयं प्रिंट एवं लेमिनेट किया जा सकता है। मतदान के दिन भी इसे वास्तविक मतदाता पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मतदाताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यकर्ताओं और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं से इस सुविधा का लाभ उठाने तथा अन्य लोगों को भी इसकी जानकारी उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है।

Related posts

ब्रेक फेल कोरोना ,सतक से पार ,एक साथ हमीरपुर में 138 पॉजीटिव

ADM News India

ये सख्सियत जो आज प्रदेश का नेतृत्व कर रहे और जो छायाचित्र आप देख रहे वे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सादगी का प्रतीक है.

Web1Tech Team

हमीरपुर नगर परिषद,वार्ड नम्बर एक से संगीता कटोच का दावा, बनाएंगे मोहल्ला कमेटी और चिकित्सालय।

Web1Tech Team